Home रायपुर एमिटी विश्वविद्यालय में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का 7वां संस्करण शुरू

एमिटी विश्वविद्यालय में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का 7वां संस्करण शुरू

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रायपुर। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक वर्चुअल समारोह में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) 2024 के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया, जिसमें नवाचार के माध्यम से वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में भारत की बढ़ती भूमिका पर जोर दिया गया।
देश भर के 51 केंद्रों में प्रतिभागियों से बात करते हुए, प्रधान ने युवा नवोन्मेषकों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को साकार करने की दिशा में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने एसआईएच को ज्ञान-संचालित अर्थव्यवस्था का एक मॉडल बताते हुए प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे सरकारों, उद्योगों और समाज के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों को हल करने के लिए साल भर खुद को समर्पित करें।
शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुकांत मजूमदार ने आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में एसआईएच के महत्व पर भी प्रकाश डाला (Atmanirbhar Bharat). उन्होंने इस आयोजन को नवाचार, विचार और समस्या समाधान का उत्सव बताया, जो राष्ट्र निर्माण की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर एआईसीटीई के अध्यक्ष डॉ. T.G. सीतारामन्, गोदरेज अप्लायंसेज में एवीपी और इनोवेशन के प्रमुख संत रंजन और शिक्षा मंत्रालय के सचिव संजय कुमार उपस्थित थे। उन्होंने प्रतिभागियों को अपनी रचनात्मकता को प्रभावशाली और टिकाऊ समाधानों की ओर ले जाने के लिए प्रेरित किया।
एस. आई. एच. 2024 ग्रैंड फिनाले के लिए 51 नोडल केंद्रों में से एक एमिटी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ ने उत्साह और भव्यता के साथ कार्यक्रम की मेजबानी की। मुख्य अतिथि टी. एन. सिंह, उप महानिदेशक और राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, छत्तीसगढ़ ने स्थानीय कार्यवाही का उद्घाटन किया। दर्शकों को संबोधित करते हुए, सिंह ने 2017 में अपनी स्थापना के बाद से हैकाथॉन के तेजी से विकास पर जोर दिया, इस वर्ष 7,500 विचारों के साथ 7,000 प्रतिभागियों से प्रभावशाली 54,000 प्रस्तुतियों तक। उन्होंने प्रतिभागियों को सरकारी और निजी क्षेत्र की समस्याओं के बयानों द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों के लिए अभिनव समाधान विकसित करने के लिए प्रेरित किया।
इस आयोजन में 31 टीमों ने भाग लिया, जिसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पांडिचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और अन्य राज्यों सहित पूरे भारत के 13 राज्यों के 186 छात्र (103 पुरुष और 83 महिलाएं) शामिल थे। 28 सलाहकारों द्वारा निर्देशित प्रतिभागियों ने पांच महत्वपूर्ण समस्या क्षेत्रों पर काम कियाः स्वच्छ और हरित प्रौद्योगिकी, स्मार्ट शिक्षा, आपदा प्रबंधन, विरासत और संस्कृति, और स्वास्थ्य और खेल। उनके अभिनव समाधानों का मूल्यांकन 17 सम्मानित जूरी सदस्यों द्वारा किया गया, जिनमें शिक्षाविदों और उद्योग के विशेषज्ञ शामिल थे।
एन. आई. टी. रायपुर में प्रशिक्षण और नियोजन प्रमुख प्रोफेसर समीर बाजपेयी ने एस. आई. एच., इसकी संरचना और इसके उद्देश्यों पर एक विस्तृत ब्रीफिंग के साथ प्रतिभागियों को प्रेरित किया। उन्होंने छात्रों से सहयोग और तकनीकी विशेषज्ञता के महत्व पर जोर देते हुए रचनात्मकता और उत्साह के साथ चुनौतियों का सामना करने का आग्रह किया।
एमिटी यूनिवर्सिटी छत्तीसगढ़ के कुलपति प्रोफेसर पीयूष कांत पांडे ने एक प्रेरक भाषण दिया, जिसमें प्रतिभागियों से मानवता की कुछ सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं का समाधान करने वाले प्रभावशाली विचारों का प्रस्ताव देने का आह्वान किया। उन्होंने अनुसंधान और नवाचार के लिए एमिटी की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला, यह देखते हुए कि कैसे एमिटी यूनिवर्स-जिसमें विश्वविद्यालयों और स्कूलों का एक विशाल नेटवर्क शामिल है-ने खुद को भारत के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक के रूप में स्थापित किया है।
उन्होंने कहा, “मित्रता गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और नवाचार की एक किरण के रूप में खड़ी है, जो अकादमिक उत्कृष्टता और सामाजिक प्रभाव की संस्कृति को बढ़ावा देती है। प्रोफेसर पांडे ने प्रतिभागियों से इस प्रक्रिया का आनंद लेने और ऐसे समाधान बनाने की दिशा में काम करने का आग्रह किया जो भविष्य को आकार दे सकें।
2017 में शुरू किया गया स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन दुनिया के सबसे बड़े खुले नवाचार मंचों में से एक के रूप में विकसित हुआ है, जो छात्रों को राष्ट्र के विकास में योगदान देते हुए वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने के अवसर प्रदान करता है। एक नोडल केंद्र के रूप में एमिटी विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ की भूमिका नवाचार और समस्या-समाधान को बढ़ावा देने में इसके नेतृत्व को रेखांकित करती है, जिससे अकादमिक और अनुसंधान उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में इसकी प्रतिष्ठा और बढ़ जाती है।